ऐसी कौन सी सबसे 25 Amazing Technologies रचनाएँ हैं जिन्होंने इस दुनिया को बदल दिया है जिसमें हम रहते हैं? आइए इनके साथ शुरू करें।
टेक्नोलॉजी वरदान है या अभिशाप? इन तकनीकों और गैजेट्स ने पिछली चौथाई सदी में हमारे जीवन को बदल दिया हैं। यह दशकों से एक Controversial विषय रहा है। जबकि कुछ का तर्क है कि Technology Society को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही है, हम Technology के सकारात्मक परिणामों को पूरी तरह से नकार नहीं सकते हैं। भले ही Technology ने हिंसा, व्यवहार संबंधी मुद्दों, जलवायु परिवर्तन आदि जैसे प्रतिकूल प्रभाव लाए हों, लेकिन इसने हमारे जीवन को भी महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया है। उदाहरण के लिए, यदि यह तकनीक के लिए नहीं होता, तो आप इस आर्टिकल को ऑनलाइन भी नहीं पढ़ रहे होते। यह ब्लॉग विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करता है जिन्होंने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।
Technology एक डरावनी चीज हो सकती है , खासकर उन व्यवसायों के लिए जिन्होंने चीजों को एक निश्चित तरीके से करने में सफलता पाई है और अपने तरीके बदलने से सावधान हैं। Technology भी तीव्र गति से आगे बढ़ रही है - और अचानक परिवर्तन एक ऐसी चीज है जिससे सामान्य रूप से बहुत से लोग सहज नहीं होते हैं। हालाँकि, यदि आप नई तकनीक के साथ नहीं चलते हैं, तो आप अपनी प्रतिस्पर्धा से हारने का जोखिम उठाते हैं।
अपने मन को शांत करने के लिए, अपने आप को याद दिलाएं कि तकनीक हमेशा हमारे जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से आगे बढ़ी है। यह भी याद रखें कि एक समय में सारी तकनीक नई थी। जो लोग नई तकनीक के लिए खुले थे, उन्हें इससे लाभ होने की अधिक संभावना है। इसलिए जब नई तकनीक सामने आए या मौजूदा तकनीकों का विकास जारी रहे, तो खुले दिमाग से काम लें। हमने कुछ उदाहरण संकलित किए हैं कि कैसे Technology ने इतिहास के दौरान हमारे जीवन को सकारात्मक तरीके से बदल दिया है।
Technology ने दुनिया को कैसे बदल दिया है?
पिछले दो दशकों में, Technological Progress ने लगभग हर क्षेत्र को लाभान्वित किया है। हालाँकि, Media और Communication, Climate और Health Care जैसे कुछ क्षेत्रों में उल्लेखनीय परिवर्तन हुए हैं।
Media और Communications में, Social Media Platform के उदय का दूरगामी प्रभाव पड़ा है। इसने लोगों को Phone Call और Video Call के जरिए एक-दूसरे से जुड़े रहने की इजाजत दी है। Technical Equipment कंपनियों को अपने Customers के साथ Conversation करने, Consumer Behavior को समझने और बेहतर Product और Services Provide करने में सक्षम बनाते हैं।
हर गुजरते साल के साथ, क्लाइमेट परिवर्तन का संघर्ष और अधिक वास्तविक होता जा रहा है। इसलिए, दुनिया की अधिकांश कंपनियां Continuous Development लक्ष्यों के लिए कार्रवाई कर रही हैं। कंपनियां बुनियादी ढांचा Projects और नई Technologies में अरबों डॉलर का निवेश करती हैं जो क्लाइमेट परिवर्तन को धीमा करने में मदद करेंगी। कई स्टार्टअप कार्बन कैप्चर तकनीक पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिसका उद्देश्य हवा में कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को कम करना है।
Health Sector में तकनीक का Integration जैसे X-Ray Machine, Monitor और Surgical Instruments घातक बीमारियों के समय पर और Efficient Treatment में मदद करते हैं। इससे मृत्यु दर में कमी आई है।
दुनिया को बदलने वाली तकनीकें
यदि 1995 बहुत समय पहले लगता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह था। DVD Player एक नया Entertainment Device था, मोबाइल फोन भारी थे और कॉल करने के अलावा बहुत कम करते थे, और इंटरनेट तक Access डेस्कटॉप कंप्यूटरों तक सीमित एक नया (और धीमा) अनुभव था।
तब से 25 वर्षों में Technology बेहद बदल गई है। कोई यह तर्क दे सकता है कि यह हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए जारी है, हमें सूचना, मनोरंजन और एक-दूसरे से अधिक जोड़े रखता है। आप ठीक इसके विपरीत भी तर्क दे सकते हैं, लेकिन किसी भी तरह से, कुछ गैजेट और तकनीकें हैं जिन्होंने हमारे जीवन और दुनिया को हमेशा के लिए बदल दिया है। पिछली चौथाई सदी की 25 प्रभावशाली Progress यहां दी गई है।
Science और Technology की परस्पर क्रिया का समाज पर गहरा प्रभाव पड़ता है। हमारे आस-पास की लगभग हर चीज, जिसमें Domestic Device, Infrastructure, Automotive, Health Equipment, Educational Equipment शामिल हैं, सभी तकनीकी साधनों के माध्यम से हमें उपलब्ध कराए जाते हैं। यहां कुछ उल्लेखनीय Technologies दी गई हैं जिन्होंने दुनिया को बेहतर बनाने के लिए बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
1. 5G
5G बहुत रोमांचक नहीं लग सकता है। हमारे पास पहले से ही 4G है, तो दूसरा G क्या है? लेकिन अंतर Exponential होगा। 5G Network अंततः 4G की तुलना में 100 गुना तेज हो सकता है, जिससे कई और डिवाइस कनेक्ट हो सकते हैं, Latency को Practically शून्य तक कम कर सकते हैं , और अधिक विश्वसनीय Signal Provide कर सकते हैं।
यह Wireless तकनीक Internet of Things (IoT) के लिए रीढ़ प्रदान करेगी, जो कंप्यूटर से परे और Objects, Procedures और Atmosphere की एक विस्तृत श्रृंखला में इंटरनेट की शक्ति का विस्तार करेगी। IoT Smart City, Robot-Powered Agriculture और Self-Driving हाईवे सिस्टम जैसे भविष्य के दृश्यों के लिए Keystone तकनीक है।
व्यवसायों के लिए, यह एक-दो कॉम्बो हाल के रुझानों को जारी रखेगा और उन्हें Next Level तक ले जाएगा। 5G Model के तहत Remote Office अधिक भरोसेमंद हो जाते हैं, और लाइव इवेंट या डेस्कटॉप कैप्चर का रीयल-टाइम डेटा Shared करना सहज हो जाएगा। IoT के लिए, यह Productivity को कम करने वाले Intermediate Stages को हटाने में मदद करता है। फ़ैक्टरी फ़्लोर से डेटा एकत्र करने में कोई अपना समय क्यों बर्बाद कर रहा है, जबकि फ़ैक्टरी फ़्लोर इसे एकत्र, क्यूरेट और उन्हें भेज सकता है?
2. Wi-Fi
आज हम जिस स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, वह Wi-Fi जैसी बेतार Communications तकनीकों के बिना संभव नहीं था। 1995 में अगर आप घर पर इंटरनेट "सर्फ" करना चाहते थे, तो आपको खुद को एक नेटवर्क केबल से बांधना पड़ता था, जैसे कि यह एक एक्सटेंशन कॉर्ड हो। 1997 में, Wi-Fi का आविष्कार किया गया और Consumer उपयोग के लिए जारी किया गया। हमारे लैपटॉप के लिए Router और Dongle के साथ, हम नेटवर्क केबल से Unplugged कर सकते हैं और House या Office में घूम सकते हैं और ऑनलाइन रह सकते हैं।
इन वर्षों में, Wi-Fi उत्तरोत्तर तेज हो गया है और Computer, Mobile Devices और यहां तक कि Cars में भी अपना रास्ता खोज लिया है। Wi-Fi आज हमारे Individual और Professional जीवन के लिए इतना आवश्यक है कि किसी ऐसे घर या Public Place पर होना लगभग अनसुना है जहां यह नहीं है।
3. Internet of Things
Wi-Fi ने न केवल हमें ईमेल की जांच करने या ससुराल वालों की बोरियत से बचने की अनुमति दी है, इसने बहुत सारे Consumer Devices को भी संभव बनाया है जो Human Contact के बिना जानकारी को Connect और Share करते हैं, एक ऐसी System बनाते हैं जिसे Internet of Things कहा जाता है। यह शब्द 1999 में गढ़ा गया था, लेकिन पिछले एक दशक तक यह विचार Consumers के साथ शुरू नहीं हुआ था।
आज, दुनिया भर में करोड़ों इंटरनेट से जुड़े Device हैं जो हमें स्मार्ट होम कार्य करने की अनुमति देते हैं जैसे कि हमारी Light चालू करना, यह देखना कि हमारे सामने वाले दरवाजे पर कौन है और दूध खत्म होने पर अलर्ट प्राप्त करना। इसमें Industrial Applications भी हैं, जैसे स्वास्थ्य देखभाल और Municipal Services के Management में।
इंटरनेट ऑफ थिंग्स Technology पर इस साल 248 अरब डॉलर खर्च करने की उम्मीद है, जो तीन साल पहले खर्च की गई राशि से दोगुना से अधिक है। पांच साल में Market के 1.5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।
4. Voice Assistants
कई Consumers के लिए, स्मार्ट होम का दिल एक Voice Assistant है जैसे Amazon का Alexa, Google का Assistant और Apple का Siri. आपके घर में Devices को Control करने के लिए एक शर्त होने के अलावा, उनके कनेक्टेड स्पीकर आपको मौसम बताएंगे, आपको समाचार पढ़ेंगे और हजारों अन्य "Skills" के बीच विभिन्न Streaming Service से Music चलाएंगे।
2019 में दुनिया भर में 3.25 बिलियन से अधिक Voice Assistant डिवाइस उपयोग में थे, और यह संख्या 2023 तक दोगुनी से 8 बिलियन से अधिक होने की उम्मीद है। लेकिन वे एक गोपनीयता सिरदर्द भी पेश करते हैं, क्योंकि डिवाइस अनिवार्य रूप से इंटरनेट से जुड़े माइक्रोफोन हैं जो Amazon, Google या Apple के सर्वर पर अपनी बातचीत Broadcast करें। सभी तीन कंपनियों ने अपने सॉफ्टवेयर की सटीकता में सुधार के प्रयास में Voice Assistants से चुनिंदा Conversation सुनने के लिए Human Contractors का उपयोग करने की बात स्वीकार की है।
5. Bluetooth
एक अन्य Wireless Communication तकनीक जो Indispensable साबित हुई है, वह है Bluetooth, एक रेडियो लिंक जो कम दूरी पर Devices को जोड़ता है। 1999 में Consumers के लिए पेश किया गया, Bluetooth एक मोबाइल फोन को Hands-free Headset से जोड़ने के लिए बनाया गया था, जिससे आप कार चलाने जैसे अन्य उपयोगों के लिए अपने हाथों को उपलब्ध रखते हुए Conversation कर सकते हैं।
Bluetooth का विस्तार तब से Earbuds, Earphones, Portable Wireless Speakers और Hearing Aids जैसे Audio Sources जैसे Phone, PC, Stereo Receiver और यहां तक कि Cars से जोड़ने के लिए हुआ है। Fitness Tracker मोबाइल फोन पर डेटा स्ट्रीम करने के लिए Bluetooth का उपयोग करते हैं, और PC Wireless तरीके से Keyboard और Mouse से जुड़ सकते हैं।
2012 और 2018 के बीच, दुनिया में Bluetooth-Enabled Devices की संख्या लगभग 10 अरब तक पहुंच गई। आज, Smart Home में Bluetooth का इस्तेमाल दरवाजे के ताले खोलने और built-in स्पीकर के साथ Lightbulbs को Audio beam करने जैसे उपयोगों के लिए किया जा रहा है।
6. VPN
Virtual Private Network, अनिवार्य रूप से इंटरनेट पर Data Transfer करने के लिए एक Encrypted Tunnel, व्यवसायों और व्यक्तियों दोनों के लिए अमूल्य साबित हुई है। 1996 में विकसित, Technology शुरू में लगभग विशेष रूप से व्यवसायों द्वारा उपयोग की गई थी ताकि उनके Remote Worker सुरक्षित रूप से कंपनी के इंट्रानेट तक Access कर सकें।
2018 में VPN का उपयोग करने वाले लगभग एक चौथाई इंटरनेट Users के साथ, VPN का उपयोग Popularity में बढ़ गया है। आज, VPN के अन्य Popular उपयोगों में Online Activity को छिपाना शामिल है, Free Internet के बिना देशों में इंटरनेट सेंसरशिप को दरकिनार करना और Streaming Services पर Geography-Based प्रतिबंधों से बचना शामिल है।
7. Bitcoin
Bitcoin एक Digital Crypto Currency है जिसने कुछ साल पहले अपने मूल्य में जबरदस्त वृद्धि और फिर समान रूप से Breathtaking Fall के साथ सुर्खियां बटोरीं, और यह एक और तकनीक है जिसे गुमनामी से लोकप्रिय बनाया गया है। इसने 1 जनवरी, 2017 को पहली बार 1,000 डॉलर की सीमा पार की , उस साल दिसंबर में 19,000 डॉलर के Top पर पहुंच गया और फिर 2018 के पहले भाग के दौरान इसके मूल्य का लगभग 50 प्रतिशत खो दिया।
Decentralized मुद्रा में Technology, मुद्रा, गणित, अर्थशास्त्र और सामाजिक गतिशीलता शामिल है। और यह गुमनाम है; Name, Tax ID या Social Security नंबरों का उपयोग करने के बजाय, Bitcoin Buyers और Seller को Encryption Keys के माध्यम से जोड़ता है।
विशेष सॉफ्टवेयर चलाने वाले कंप्यूटर - "Minors" - एक विशाल Digital Laser में लेनदेन को अंकित करते हैं। इन ब्लॉकों को सामूहिक रूप से "Blockchain" के रूप में जाना जाता है। लेकिन बिटकॉइन के लिए Mining की Computational Process कठिन हो सकती है, जिसमें हजारों Miners एक साथ Competition कर रहे हैं।
8. Blockchain
शायद Bitcoin से बड़ा Blockchain है, Crypto Currency के पीछे Encryption तकनीक हैं। क्योंकि Blockchain एक सुरक्षित डिजिटल लेज़र के रूप में काम करते हैं, स्टार्टअप्स की एक भरपूर फसल इसे Voting, Lottery, ID Card और Identity Verification, Graphics Rendering, Welfare Payment, Job Hunting और Insurance Payment में लाने की उम्मीद करती है।
यह संभावित रूप से एक बहुत बड़ी बात है। Analyst Firm Gartner का अनुमान है कि Blockchain 2025 तक व्यवसायों को $176 बिलियन मूल्य और 2030 तक 3.1 ट्रिलियन डॉलर प्रदान करेगी।
9. MP3
MP3 और MP4 कम्प्रेशन तकनीकों की शुरुआत के कारण Entertainment पिछली तिमाही सदी में बहुत अधिक पोर्टेबल हो गया है। 1970 के दशक में उच्च-गुणवत्ता, low-bit-rate Coding में Research शुरू हुआ। विचार यह था कि ऑडियो को एक डिजिटल फ़ाइल में कम्प्रेस किया जाए जिससे Audio Quality में बहुत कम या कोई कमी न हो। MP3 standard जिसे हम आज जानते हैं, '90 के दशक के मध्य में उभरा, लेकिन पहला Mobile MP3 Player 1998 तक Consumers के लिए उपलब्ध नहीं था, जब दक्षिण कोरिया के Saehan ने MPMan ने जारी किया , जो एक Flash-Based प्लेयर था जिसमें लगभग 12 गाने हो सकते थे।
Format's की Popularity 1999 में शुरू हुई, जब 19 वर्षीय छात्र Shawn Fanning ने Leading फाइल-शेयरिंग सेवा नैप्स्टर के पीछे सॉफ्टवेयर बनाया, जिससे उपयोगकर्ता मुफ्त में इंटरनेट पर एमपी3 फाइलों को एक दूसरे के साथ स्वैप कर सकते हैं। उस गतिविधि ने प्रसिद्ध रूप से रिकॉर्डिंग उद्योग और कलाकारों के मुनाफे में कटौती की, जिसने मुकदमे दायर किए, जो अंततः Napster को पछाड़ दिया, लेकिन Format ने Spotify, Apple Music और कई अन्य जैसी Music Services को स्ट्रीमिंग के लिए Market को जन्म देने में मदद की।
10. Facial Recognition
Facial Recognition तकनीक का एक उभरता हुआ क्षेत्र है जो हमारे जीवन में लगातार बढ़ती भूमिका निभा रहा है। यह Biometric Authentication का एक रूप है जो आपकी Identity Verified करने के लिए आपके चेहरे की विशेषताओं का उपयोग करता है।
तकनीक हमें Devices को अनलॉक करने और डिजिटल एल्बमों में फ़ोटो को सॉर्ट करने में मदद करती है, लेकिन Supervision और Marketing इसके प्रमुख उपयोग हो सकते हैं। Suspected criminals की पहचान करने के लिए कैमरे चेहरे की पहचान डेटाबेस से जुड़े होते हैं जिनमें लाखों मगशॉट और ड्राइविंग लाइसेंस फोटो होते हैं। जैसे ही आप स्टोर में प्रवेश करते हैं, उनका उपयोग आपके चेहरे को पहचानने और व्यक्तिगत खरीदारी Recommendations करने के लिए भी किया जा सकता है।
दोनों गतिविधियां Confidential चिंताओं को बढ़ाती हैं, जो कानून प्रवर्तन से लेकर छिपे हुए Racial Prejudice वाले सिस्टम तक, आपकी सुरक्षित जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने वाले हैकर्स तक होती हैं। और कुछ प्रणालियाँ हमेशा बहुत सटीक नहीं होती हैं।
इसके बावजूद Market में ठहराव के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। अकेले अमेरिका में, Facial Recognition Industry के 2019 में 3.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2024 तक 7 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है।
11. Artificial Intelligence
Artificial Intelligence - मशीनों में मानव बुद्धि का Simulation करना - Science Fiction तक ही सीमित था। लेकिन हाल के दशकों में, यह वास्तविक दुनिया में टूट गया है, हमारे समय की सबसे महत्वपूर्ण तकनीकों में से एक बन गया है। Facial Recognition के पीछे दिमाग होने के अलावा, AI Transport, Retail और Health Care में महत्वपूर्ण समस्याओं को हल करने में मदद कर रहा है (उदाहरण के लिए, मानव आंखों से छूटे हुए स्तन कैंसर का पता लगाना)। इंटरनेट पर, इसका उपयोग Speech Recognition से लेकर Spam Filtering तक हर चीज़ के लिए किया जाता है। Warner Brothers ने यहां तक कि अपनी संभावित फिल्मों का विश्लेषण करने के लिए AI का उपयोग करने की योजना बनाई है और यह चुनने के लिए कि कौन सी फिल्मों को Development में लाना है।
लेकिन यह भी डर है कि ड्रोन, मिसाइल Defense System और Sentry Robot सहित Autonomous Weapons के निर्माण के साथ एक Dystopian Future उभर रहा है। उद्योग जगत के नेताओं ने Deepfakes जैसे Devices से संभावित नुकसान को रोकने के लिए Technology के Regulation का Invoke किया है, जो वीडियो जालसाजी हैं जो लोगों को ऐसा कहते या करते हैं जो उन्होंने नहीं किया।
12. Drones
हाल के वर्षों में Drone वास्तव में बंद हो गए हैं। हॉबीस्ट गैजेट के रूप में जो शुरू हुआ उसने Industries को बदल दिया है, मानव रहित विमानों ने फिल्म दृश्यों की शूटिंग की, मुश्किल से पहुंचने वाले स्थानों पर पैकेज पहुंचाए, निर्माण स्थलों का सर्वेक्षण किया और खेतों की रक्षा के लिए फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव किया।
Drone अब शोरगुल वाले क्वाडकॉप्टर से लेकर पेलोड ले जाने वाले मिनी-प्लेन तक हैं। US-Mexico सीमा पर, सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा $16 मिलियन सैन्य-शैली के Predator Drone का उपयोग करती है जो नौ मील तक ऊंची उड़ान भर सकती है, जो रेत में पैरों के निशान का पता लगाने के लिए पर्याप्त मजबूत रडार से लैस है।
बहुत दूर के भविष्य में, ड्रोन से आसमान में भीड़ होने की उम्मीद है, व्यक्तिगत हवाई टैक्सियों के रूप में कार्य करना और जीवन रक्षक कर्तव्यों का पालन करना जैसे कि दवा पहुंचाना, खोज और बचाव में मदद करना और आग से लड़ना।
13. DNA Testing Kits
आपके गाल के एक साधारण स्वैब या आपके लार के नमूने के साथ, DNA Test Kit ने पूर्वजों की हमारी समझ को गहरा करने में मदद की है, हमें दुनिया भर में रहने वाले रिश्तेदारों से परिचित कराया है, Paternity को निर्धारित किया है और विशिष्ट स्वास्थ्य मुद्दों और बीमारियों के लिए एक प्रवृत्ति पर प्रकाश डाला है।
पिछले कुछ वर्षों में, Kit काफी सस्ती और Popular हो गई हैं। विशेष रूप से Law Enforcement एजेंसियां Kit के प्रति आकर्षित हो गई हैं। Genetic Lineage नामक एक तकनीक का उपयोग करके, उन्होंने हत्या, बलात्कार और हमले के दर्जनों मामलों को सुलझाया है , जिनमें से कुछ तो दशकों पहले के हैं।
फिर जांचकर्ता संभावित संदिग्धों की पहचान करने के लिए Traditional Genealogical Research का उपयोग करते हैं, जिन्हें फिर अपराध स्थल पर DNA Match के लिए Testing किया जाता है। लेकिन यह प्रथा DNA Profile के एक बड़े कैश तक पहुंच रखने वाले जांचकर्ताओं पर निर्भर करती है, और यह Privacy Sentinel के बीच चिंता पैदा करती है।
14. Quantum Computing
कंपनियां और देश Quantum Computing Research और Development में अरबों डॉलर डाल रहे हैं। वे शर्त लगा रहे हैं कि यह Chemistry, Shipping, Material Design, Finance, Artificial Intelligence और अधिक में नई क्षमताओं को खोलकर भुगतान करेगा।
तकनीक कुछ ऐसे वादों को दिखाने लगी है जो शोधकर्ताओं ने दशकों से सम्मोहित किए हैं। पिछले साल, Google द्वारा डिज़ाइन किए गए एक Quantum Processor, जिसे Sycamore कहा जाता है, Quantum Computer ने 200 सेकंड में एक कार्य पूरा किया, जो कि Google के अनुमान के अनुसार, दुनिया के सबसे तेज़ सुपर कंप्यूटर पर 10,000 साल लगेंगे।
Honeywell , जो कभी बड़े पैमाने पर मेनफ्रेम बेचता था, भविष्यवाणी करता है कि उसके Quantum Computers का Performance अगले पांच वर्षों में प्रत्येक वर्ष 10 के Factor से बढ़ेगा - जिसका अर्थ है कि वे 2025 में 100,000 गुना तेज होंगे।
15. Social Networking
दो दशक पहले ऑनलाइन दुनिया बहुत अलग जगह थी। एक निश्चित उम्र के सोशल नेटवर्कर्स फ्रेंस्टर को याद कर सकते हैं , वह साइट जो 2002 में शुरू हुई थी और लोगों को एक Online Profile भरने और उन लोगों से जुड़ने की अनुमति देती थी जिन्हें वे वास्तविक जीवन में जानते थे। लेकिन दो साल बाद, Mark Zuckerberg ने सब कुछ बदल दिया जब उन्होंने Facebook नामक कॉलेज के छात्रों के लिए Social Networking साइट लॉन्च की। यह 2006 में आम जनता के लिए खोला गया और जल्दी ही Friendster और Myspace को बहुत पीछे छोड़ दिया।
आज Facebook लोगों को कनेक्ट होने और कनेक्टेड रहने में मदद करता है, लेकिन इसका असली व्यवसाय विज्ञापन करना है। पिछले साल, यह Advertising Revenue में $32 बिलियन में लाया। इसने अन्य Social Networks के लिए मार्ग प्रशस्त करने में भी मदद की जो लोगों को चैट करने, Photo Sharing करने और अन्य Activities के साथ-साथ नौकरी खोजने में मदद करते हैं। अब इसके 2.37 बिलियन यूजर्स हैं - दुनिया की आबादी का लगभग एक तिहाई।
16. 3D Printing
3D Printing - Three-Dimensional वस्तु को Synthesized करने की प्रक्रिया - उन तकनीकों में से एक है जो हर साल मुख्यधारा के उपयोग के करीब पहुंचती है। हमने वर्षों से टीवी और फिल्मों में इस अवधारणा को देखा है, और अब Home 3D Printer के साथ यह अंततः एक छोटे Enthusiastic Audience के लिए एक बेतहाशा विदेशी शौक से आगे बढ़ रहा है।
लगभग किसी भी चीज़ के प्रोटोटाइप को डिज़ाइन करने के तरीके के रूप में 3D Printing को शुरुआती पायदान मिला। Technology Manufacturers को प्लास्टिक के Components का निर्माण करने की अनुमति देती है जो धातु के विकल्पों की तुलना में हल्के होते हैं और असामान्य आकार के होते हैं जिन्हें पारंपरिक इंजेक्शन मोल्डिंग Methods द्वारा नहीं बनाया जा सकता है।
Devices का उपयोग Football Helmet और Adidas के चलने वाले जूतों के अंदर सामग्री बनाने के लिए किया जाता है, और Porsche एक नया 3D Printing प्रोग्राम शुरू करने की योजना बना रहा है जो ग्राहकों को अपनी कारों की सीटों को आंशिक रूप से 3D-printed करने की अनुमति देगा।
कुछ लोग 3D Printing को Fourth Industrial Revolution कहते हैं। कंसल्टिंग फर्म डेलॉइट का अनुमान है कि बड़ी अमेरिकी कंपनियों के बीच क्षेत्र में खर्च सालाना लगभग 13% बढ़ रहा है, और 2020 में $ 2 बिलियन तक पहुंचने की संभावना है।
17. Video Streaming
पच्चीस साल पहले, एक नया Media Storage Format Entertainment की दुनिया में तूफान ला रहा था। DVD में VHS Tape की तुलना में Better Picture और Sound की Quality थी, और वे आपकी Shelves पर कम जगह लेते थे। Movie Rental Stores ने DVD के लिए VHS को छोड़ दिया, और Netflix जैसी Online Rental Services Pop-Up हो गईं, जो आपको किराए की डिस्क को सीधे मेल करने की सुविधा प्रदान करती हैं।
फिर Netflix ने अपनी Streaming Service शुरू की, जिससे लोग इंटरनेट पर Movies और TV Show देख सकें। Consumers को ऑन-डिमांड प्रोग्रामिंग की सुविधा से प्यार हो गया और "Cord Cutting" की घटना शुरू हुई। Amazon Prime Video, Hulu और Youtube जैसी अधिक Streaming Services के उभरने के बाद, Consumers ने केबल और सैटेलाइट सब्सक्रिप्शन रद्द करना शुरू कर दिया और ब्लॉकबस्टर जैसी किराये की Services पेट में चली गईं।
eMarketer के अनुसार, अगले साल तक, भारत के एक-पांचवें से अधिक घरों में Cable और Satellite Service से जुड़े होने की उम्मीद है।
18. Music streaming
Gaana हमेशा ऑडियोफाइल्स के बीच लोकप्रिय रहेगा, लेकिन स्ट्रीमिंग अभी भी Music सुनने का भविष्य है। Streaming Music सस्ता या मुफ्त भी है (Pandora और Spotify के मामले में) और जब Facility की बात आती है तो यह किसी भी Physical Format को पीछे छोड़ देता है।
BuzzAngle Music के अनुसार, स्ट्रीमिंग अब भारत में सभी Music खपत का 85% प्रतिनिधित्व करती है, 2018 में 7.6% की वृद्धि। 2019 में, ऑन-डिमांड ऑडियो स्ट्रीम की खपत रिकॉर्ड 705 बिलियन स्ट्रीम तक पहुंच गई, जो पिछले वर्ष की तुलना में 32% अधिक है।
RIAA के अनुसार, 2019 में, कुल Music Industry का राजस्व 13% बढ़कर 11.1 बिलियन डॉलर हो गया, जिसमें कुल का लगभग 80% स्ट्रीमिंग लेखांकन था। लेकिन वहीं, 2019 में एल्बम की बिक्री 23% और गाने की बिक्री 26% गिर गई। और यह पिछले वर्ष क्रमशः 18.2% और 28.8% की गिरावट के बाद है।
19. Apps
ऐप्पल ऐप स्टोर में 2 मिलियन से अधिक ऐप हैं, जिससे लगभग 50 बिलियन डॉलर का राजस्व प्राप्त है
20. Autonomous Vehicles
21. RFID
बढ़ती मांग के लिए धन्यवाद, विशेष रूप से चिकित्सा और Health care उद्योगों में, जहां रोगियों और लेबल दवाओं की निगरानी के लिए ट्रैकिंग तकनीक का उपयोग किया जाता है, RFID TAG उद्योग में खर्च $17 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2018 में खर्च किए गए $8.2 बिलियन के दोगुने से अधिक है।
22. Virtual Reality
जबकि Video Game Industry को Virtual Reality से आर्थिक बढ़ावा मिलने की उम्मीद थी, Broad Tech Industry Education, Health Care, Architecture और Entertainment सहित Nascent Technology के लिए अन्य Applications को देखता है।