यदि आप अपनी डिज़िटल माकेर्टिंग स्ट्रेटेजी पर काम करते समय अपना समय बचना चाहते है, तो आपको कुछ सोशल मीडिया ऑटोमेशन टूल्स की सहायता लेनी चाहिए.
इस तरह, आप अपना अधिकांश समय और रिसोर्सेज होंगे. शुक्र है, बहुत आसानी से अवेलेबल टूल्स हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.
इस साल अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी में बहुत आवश्यक परिवर्तन लाने और कुछ रिमार्केबल ऑटोमेशन टूल्स का उपयोग करके शुरू करें. अपनी कंटेंट पोस्ट करने से, सोशल मीडिया परफोर्मिंग के लिए - इन दिनों, सब कुछ के लिए एक टूल है.
चीजों को आपके लिए आसान बनाने के लिए, मैंने 12 अच्छे सोशल मीडिया ऑटोमेशन टूल्स को सूचीबद्ध किया है जो हर कंटेंट मर्केटर्स 2018 में उपयोग करना चाहिए.
1. Agora Pulse
AgoraPulse शायद इन सोशल मीडिया ऑटोमेशन टूल्स में से किसी भी Comprehensive (व्यापक) सुविधा से बाहर है. न केवल आप 6 अलग-अलग सोशल नेटवर्क्स में कंटेंट की प्लान बना सकते हैं और शेड्यूल कर सकते है, लेकिन आप अपने परफॉरमेंस ट्रैक कर सकते है, अपनी टीम के साथ सहयोग कर सकते हैं और कंटेंट टाइम और टाइम को फिर से पोस्ट करने के लिए एवरग्रीन शेयरिंग शेड्यूल सेटअप कर सकते हैं. यह एक बड़ा टाइम बचा सकता है!
- Agora pulse आपको प्रोस्पेक्टस और फॉलोअर्स के साथ एक ही प्लेस से जुड़ने में सक्षम बनाता है
- ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम, गूगल + और यूट्यूब पर अपने शेड्यूल के अनुसार सोशल मीडिया कंटेंट पब्लिश करें
- टॉपिक केटेगरी के आधार पर रेचुर्रिंग (आवर्ती) और कभी-कभी समाप्त होने वाले शेड्यूल पर टाइमलेस कंटेंट को रि-पब्लिश करें.
- अपने टीम के मेंबर्स के साथ सहयोग करें
- स्मार्ट एनालिटिक्स के साथ अपनी सोशल कंटेंट को पॉवर ट्रैक करें
2. Hootsuite
Hootsuite वहां व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया ऑटोमेशन टूल में से एक है. ऐसी कई फीचर्स हैं जो Hootsuite उस के साथ मदद कर सकती है यदि आपने इस सोशल मीडिया ऑटोमेशन टूल का पूर्ण दायरा नहीं सीखा है, तो मै आपको तुरंत शुरू करने की सलाह देता हूं.
Hootsuite हमें एक साथ कई सोशल मीडिया चैनलों का ट्रैक रखने की क्षमता देता है. यह आपको रियल टाइम अपडेट के साथ ब्रांड मॉनिटरिंग करने में भी मदद कर सकता है. यह जानकार कि आपका ब्रांड कब मेंशन किया गया हैं. आपको यह जानने की अनुमति देता है कि Consumers (उपभोक्ता) इसके बारे में क्या लिख रहे हैं. इसका उपयोग यूजर-जनरेटेड की गई कंटेंट कलेक्ट करने या किसी crisis (संकट) को रोकने के लिए किया जा सकता है.
- Hootsuite पोस्ट शेड्यूर का उपयोग करने में आसान सभी लीडिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्मों सपोर्ट करता है
- टूल में इनबिल्ट एनालिटिक्स हैं जो कंटेंट पोस्टिंग के लिए सबसे अच्छा टाइम निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं.
- इसमें एक एडवांस्ड सर्च भी है जो कई फीचर्स (जैसे सेंटिमेंट एनालिसिस, लोकेशन बेस्ड सर्च, आदि) के साथ आता है
- यूजर्स अपने ब्रांड के मेंशन, रिप्लाई , पोस्ट कंटेंट कर सकते हैं, और एक छत के निचे बहुत कुछ कर सकते हैं.
- टूल आपको इन्फ्लूएन्सर की सर्च में भी मदद कर सकता है.
- इसमें एक एडवांस्ड एनालिटिक्स फीचर है जिसका उपयोग डेप्थ रिपोर्ट्स बनाने के लिए किया जा सकता है.
3. Buffer
मै अब दो साल से अधिक Buffer का उपयोग कर रहा हूं, क्योकि मुझे टूल काफी यूज़फुल और एक्सटेंसिव मिला है. आप आसानी से अपने यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस का उपयोग करके डिफरेंट प्लेटफॉर्म पर अपनी पोस्ट को लाइनअप में डाल सकते हैं.
बफर अपने comprehensive (व्यापक) एनालिटिक्स के लिए भी जाना जाता है. यदि आप जानना चाहते हैं. की आपकी सोशल मीडिया स्ट्रेटेजी कैसे काम कर रही है, तो टूल्स निश्चित रूप से एक बड़ी मदद होगी. टूल रेगुलर बेसिस पर भी अपग्राडिंग करता रहता है. ऐसे कई पैकेज हैं जो यूजर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार चुन सकते हैं.
इससे पहले, Crowdfire ट्विटर इन्स्टाग्राम followers को मैनेज करने के लिए केवल एक टूल था. हालाकिं, इसे हाल ही में एक बड़ा अपडेट मिला है और 2018 में सबसे एडवांस्ड ऑटोमेशन टूल में से एक बन गया है.
बफर अपने comprehensive (व्यापक) एनालिटिक्स के लिए भी जाना जाता है. यदि आप जानना चाहते हैं. की आपकी सोशल मीडिया स्ट्रेटेजी कैसे काम कर रही है, तो टूल्स निश्चित रूप से एक बड़ी मदद होगी. टूल रेगुलर बेसिस पर भी अपग्राडिंग करता रहता है. ऐसे कई पैकेज हैं जो यूजर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार चुन सकते हैं.
- अपनी कंटेंट को ऑटोमेटिकली रूप से पोस्ट करने के आलावा, यह पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय सजेस्ट् कर सकता है.
- आप अपने डेडिकेटेड इंटरफ़ेस से डेडिकेटेड अभियानों पर काम कर सकते है.
- भले ही आपने एक ही कंटेंट पोस्ट की हो, फिर भी टूल अलग-अलग एनालाइज करने के लिए कस्टमाइज्ड लिंक जनरेट करता है.
- यह बहुत यूजर-फ्रेंडली है और इसका अपना एनालिटिक्स सेक्शन है जिसका प्रयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है.
4. Crowdfire
इससे पहले, Crowdfire ट्विटर इन्स्टाग्राम followers को मैनेज करने के लिए केवल एक टूल था. हालाकिं, इसे हाल ही में एक बड़ा अपडेट मिला है और 2018 में सबसे एडवांस्ड ऑटोमेशन टूल में से एक बन गया है.
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी ब्रांड की प्रेसेंस मैनेजिंग कर रहे हैं या अपनी वक्तिगत कंटेंट कि पहुंच को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो क्राउडफायर निश्चित रूप से आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा.
CoSchedule कंटेंट मर्केटर्स के लिए एक और अत्यधिक यूज़फुल टूल है. जैसा की नाम से पता चलता है, टूल आसानी से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर आपकी पोस्ट को शेड्यूल करने के लिए आसानी से उपयोग किया जा सकता हैं. यह आपको एक ही प्लेस पर मल्टीप्ल अकाउंट को मैनेज करने में मदद करेगा. 60 से अधिक पोस्ट्स को एक बार अपने इंटरैक्टिव इंटरफ़ेस का उपयोग करके निर्धारित किया जा सकता है. आप इसका उपयोग अपने सोशल मीडिया कैलेंडर बनाने या सीधे अपने इंटरफ़ेस से सवालों के जवाब देने के लिए भी कर सकते है.
Buzzsumo आपके डोमेन से संबंधित ट्रेंडिंग टॉपिक्स और पोस्टों को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है. वायरल कंटेंट और इसके साथ जाने के लिए एनालिटिक्स की सर्च करना कभी आसान नहीं रहा है. यह आपको यह जानने में मदद करेगा की आपके डोमेन से रिलेटेड ट्रेंडिंग क्या है और आप इसे सबसे अधिक कैसे बना सकते हैं. आपको बस इतना करना है की आप अपने रिसर्च को ऑटोमेट करने के लिए रिलेवेंट कीवर्ड प्रोवाइड करें, टूल अन्य अनुप्रयोग की तुलना में थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से हर पैसा लायक है (अगर बुद्धिमानी से उपयोग किया जाता है).
Scoop.it कंटेंट डायरेक्टर के साथ, कंटेंट को अन्य सोर्सेज से क्यूरेट किया जा सकता है और आपकी ओपिनियन के साथ शेयर किया जा सकता है. आपकी पोस्ट को पुश बटन के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्मो में शेयर किया जा सकता है. आप रिलेवेंट कीबोर्ड प्रोविडिंग करके आसानी से ट्रेंडिंग टॉपिक्स की तलाश कर सकते हैं. यदि आप नए आइडियाज की तलाश में हैं और अपडेट रहना चाहते हैं, तो Scoop.it कंटेंट डायरेक्टर आपके लिए एक आइडियल टूल होगा.
संक्षेप में, Pocket कंटेंट के लिए Pinterest की तरह है. यह एक इंडिपेंडेंट रूप से अवेलेबल क्रोम एक्सटेंशन है जो आपको किसी भी कंटेंट को सेव करने में मदद कर सकता है. दुनिया भर में लाखों यूजर्स द्वारा पहले से ही उपयोग किया जा रहा है, ऐप ने अब तक 2 बिलियन से अधिक पोस्ट्स को बचाया है. आप अपनी पसंद के अनुसार अपने पॉकेट अकाउंट में अपनी पसंद की कंटेंट डाल सकते हैं और किसी भी टाइम और कहीं भी इसका उपयोग कर सकते है.
SocialPilot के साथ एक ही छत के निचे अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म लाएं. यह एक सम्पूर्ण टीम के साथ सहयोग करने और डेडिकेटेड कैंपेन पर काम करने का एक आसान तरीका भी प्रोविडेस करता है. यह 500 पोस्ट्स के शेयरिंग के साथ मैक्सिमम 200 सोशल मीडिया एकाउंट्स का सपोर्ट करता है. कंटेंट का बुल्क अपलोड और सोशल मीडिया कैलेंडर के मेंटेनेंस से निश्चित रूप से यह भविष्य का एक ऑटोमेशन टूल बन जाता है.
इस Mention टूल के साथ सोशल मीडिया पर कन्वर्सेशन (वार्तालाप) करने में कभी न चुकें. जब भी कोई आपके ब्रांड का नाम (या कोई अन्य कीवर्ड) का मेंशन करता है, तो आप तुरंत इस डैशबोर्ड से इसके बारे में जान सकते है. इस तरह, आप आसानी से ब्रांड मॉनिटरिंग, competitor एनालिसिस, और इतने पर परफॉर्म कर सकते हैं. आप इसे अपने कस्टमर्स के सम्पर्क में रहने और उनके प्रश्नों का हल करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं.
- Crowdfire आपको उन ट्विटर यूजर्स को सर्च करने की अनुमति देता है जो इनेक्टिव हैं ताकि उन्हें अनफॉलो कर सकें.
- आप किसी भी अन्य यूजर्स के "Copy Followers" फीचर के साथ निम्नलिखित एनालाइज भी कर सकते हैं.
- क्यूरेटेड पोस्ट फीचर में सबसे अच्छी कंटेंट मिलती है जिसे आप अपने ऑडियंस के साथ शेयर कर सकते हैं.
- टूल ऑटोमेटिकली रूप से क्रॉस-प्लेटफार्म कंटेंट पोस्टिंग कर सकता है और इसे पोस्ट करने के लिए आइडियल टाइम भी सजेक्ट करता है
5. CoSchedule
CoSchedule कंटेंट मर्केटर्स के लिए एक और अत्यधिक यूज़फुल टूल है. जैसा की नाम से पता चलता है, टूल आसानी से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर आपकी पोस्ट को शेड्यूल करने के लिए आसानी से उपयोग किया जा सकता हैं. यह आपको एक ही प्लेस पर मल्टीप्ल अकाउंट को मैनेज करने में मदद करेगा. 60 से अधिक पोस्ट्स को एक बार अपने इंटरैक्टिव इंटरफ़ेस का उपयोग करके निर्धारित किया जा सकता है. आप इसका उपयोग अपने सोशल मीडिया कैलेंडर बनाने या सीधे अपने इंटरफ़ेस से सवालों के जवाब देने के लिए भी कर सकते है.
- अपनी कंटेंट को शेड्यूल करने के आलावा, आप यह भी एनालाइज कर सकते हैं कि कौन सी कंटेंट अतीत में अच्छी तरह से काम करती है और आपकी पिछली पोस्ट की गई कंटेंट को फिर से पब्लिश करती है.
- इसमें कई रिमार्केबल फीचर्स हैं जैसे re-queue, WordPress कम्पेटिबिलिटी, स्टाफ मैनेजमेंट इत्यादि.
- टूल का उपयोग कस्टमर सपोर्ट को आसानी से करने के लिए भी किया जा सकता है.
- इसका उपयोग करना आसान है और अन्य आप्शन की तुलना में कास्ट-इफेक्टिव प्रभावी भी है.
6. Socialert
ज्यादातर मर्केटर्स सोशल मीडिया पर इतने शोर की प्रेसेंस के बारे में इन दिनों शिकायत करते हैं. ब्रांड मॉनिटरिंग और कीबोर्ड एनालाइज करने के लिए, उन्हें अक्सर बहुत समय और प्रयास करने की आवश्यकता होती है. यह वही है जहां Socialert आपकी मदद कर सकता है. सोशल मीडिया की प्रोसेस को कई आतिरिक्त फीचर्स सुविधाओं के साथ आसानी से सुन सकते हो.
- आप रियल-टाइम आधार पर हैशटैग और कीबोर्ड आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. यह टूल आपको बताएगा की जब भी कोई निश्चित कीवर्ड का उल्लेख किया जाता है ताकि आप कभी भी वार्तालाप को याद न करें.
- इस तरह, आप आसानी से यूजर्स द्वारा जनरेटेड कंटेंट कलेक्ट कर सकते हैं. ब्रांड मॉनिटरिंग कर सकते है, इंडस्ट्री से रिलेटेड Influencers (प्रभावशाली) की तलाश कर सकते हैं. और भी बहुत कुछ .
- यह आपकी कंटेंट की पहुंच और इम्प्रेशंस को मापने में आपकी सहायता कर सकता है. आप टाइम, लोकेशन, सेंटीमेंट्स आदि के आधार पर रिजल्ट्स फ़िल्टर कर सकते हैं.
- टूल डेप्थ रिपोर्ट्स प्रोविडेस करता है जिसे CSV फॉर्मेट में एक्सपोर्टे किया जा सकता है.
7. BuzzSumo
Buzzsumo आपके डोमेन से संबंधित ट्रेंडिंग टॉपिक्स और पोस्टों को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है. वायरल कंटेंट और इसके साथ जाने के लिए एनालिटिक्स की सर्च करना कभी आसान नहीं रहा है. यह आपको यह जानने में मदद करेगा की आपके डोमेन से रिलेटेड ट्रेंडिंग क्या है और आप इसे सबसे अधिक कैसे बना सकते हैं. आपको बस इतना करना है की आप अपने रिसर्च को ऑटोमेट करने के लिए रिलेवेंट कीवर्ड प्रोवाइड करें, टूल अन्य अनुप्रयोग की तुलना में थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से हर पैसा लायक है (अगर बुद्धिमानी से उपयोग किया जाता है).
- आप परिणामों को कुछ स्थान, डोमेन, प्लेटफार्म, आदि के आधार पर फ़िल्टर कर सकते हैं.
- Buzzsumo कंटेंट की ओवरआल पहुंच को मापने के लिए फेसबुक, Pinterest, ट्विटर, और अन्य जैसे विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म ट्रैक करता है.
- कंटेंट के आलावा, आप इन्फ्लूएन्सर की भी तलाश कर सकते हैं और उनके साथ अपने रिलेशनशिप बनाने पर ध्यान केन्द्रित कर सकते हैं.
- इसमें कंटेंट एनालाइजर, क्वेश्चन एनालाइजर, फेसबुक एनालाइजर आदि जैसी कई अन्य सुविधाएं भी हैं.
8. Scoop.it
Scoop.it कंटेंट डायरेक्टर के साथ, कंटेंट को अन्य सोर्सेज से क्यूरेट किया जा सकता है और आपकी ओपिनियन के साथ शेयर किया जा सकता है. आपकी पोस्ट को पुश बटन के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्मो में शेयर किया जा सकता है. आप रिलेवेंट कीबोर्ड प्रोविडिंग करके आसानी से ट्रेंडिंग टॉपिक्स की तलाश कर सकते हैं. यदि आप नए आइडियाज की तलाश में हैं और अपडेट रहना चाहते हैं, तो Scoop.it कंटेंट डायरेक्टर आपके लिए एक आइडियल टूल होगा.
- डिफरेंट पैरामीटर्स के आधार पर ट्रेंडिंग आर्टिकल्स केयरफुल क्यूरेट करें.
- यह वर्डप्रेस ब्लॉग और वेबसाइट के साथ भी इंटीग्रेटेड है.
- इसमें एक स्मार्ट कंटेंट कैलंडर है जो आपको अपनी पोस्ट आसानी से पब्लिश करने में मदद कर सकता हैं.
- वेरियस फिल्टर्स अप्लाई करके अपनी कंटेंट के ROI को मापें.
9. Pocket
संक्षेप में, Pocket कंटेंट के लिए Pinterest की तरह है. यह एक इंडिपेंडेंट रूप से अवेलेबल क्रोम एक्सटेंशन है जो आपको किसी भी कंटेंट को सेव करने में मदद कर सकता है. दुनिया भर में लाखों यूजर्स द्वारा पहले से ही उपयोग किया जा रहा है, ऐप ने अब तक 2 बिलियन से अधिक पोस्ट्स को बचाया है. आप अपनी पसंद के अनुसार अपने पॉकेट अकाउंट में अपनी पसंद की कंटेंट डाल सकते हैं और किसी भी टाइम और कहीं भी इसका उपयोग कर सकते है.
- लाइटवेट टूल, जो इंडिपेंडेंट रूप से अवेलेबल है
- यह 1500+ प्लेटफार्मों जैसे Twitter, Pulse, Flipboard और अन्य के साथ इंटीग्रेटेड है.
- क्रोम एक्सटेंशन के अलावा टूल में iOS और एंड्राइड ऐप भी है. इसलिए, आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सेव की गई कंटेंट तक पहुंच सकते हैं.
10. SocialPilot
SocialPilot के साथ एक ही छत के निचे अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म लाएं. यह एक सम्पूर्ण टीम के साथ सहयोग करने और डेडिकेटेड कैंपेन पर काम करने का एक आसान तरीका भी प्रोविडेस करता है. यह 500 पोस्ट्स के शेयरिंग के साथ मैक्सिमम 200 सोशल मीडिया एकाउंट्स का सपोर्ट करता है. कंटेंट का बुल्क अपलोड और सोशल मीडिया कैलेंडर के मेंटेनेंस से निश्चित रूप से यह भविष्य का एक ऑटोमेशन टूल बन जाता है.
- टूल आपकी टीम के साथ काम करने और विभिन्न यूजर्स के साथ सहयोग करने का एक आसान तरीका प्रोविडेस करता है.
- बड़े पैमाने पर प्लानर का उपयोग आपकी कंटेंट को बुल्क में शेड्यूल करने के लिए किया जा सकता है.
- कस्टम फेसबुक ब्रांडिंग फीचर आपको आसानी से अपने अकाउंट को कॉन्फ़िगर करने में मदद कर सकती है.
- इसमें ब्राउज़र एक्सटेंशन (Chrome, Firefox, और Safari के लिए) और मोबाइल (android और iOS) ऐप्स भी हैं.
11. Sprout Social
SproutSocial एक कम्पलीट सोशल मीडिया टूलकिट है जो कई अमेजिंग फीचर्स के साथ आता है. यह आसानी से आपकी कंटेंट पोस्टिंग ऑटोमेट करने, कस्टमर सपोर्ट पर काम करने, अपने ऑडियंस के साथ जुड़ने, और बहुत कुछ करने में आपकी सहायता कर सकता है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म की नंबर अन्य टूल (जैसे Buffer या hootsuite) जैसी एक्स्टेंसिव नहीं हो सकती है, लेकिन इसमें सोशल सुनने और कम्पिटटर मॉनिटरिंग के लिए विशिष्ट फीचर्स भी हैं.
- इसमें एक यूजर्स के यूजर-फ्रेंडली इंटरफ़ेस है जो आपकी कंटेंट को एडवांस में शेड्यूल करने में आपकी सहयता कर सकता है.
- किट में यूनिक टूल हैं जिनका उपयोग आप डेडिकेटेड पर्पस को पूरा करने के लिए किया जा सकता है.
- टूल आपको कीवर्ड ट्रैक करने और इन्फ्लुयेंसर की पहचान करने में भी मदद कर सकता है.
- इसमें एक इनबिल्ट एनालिटिक्स फीचर है जिसका उपयोग आपकी कंटेंट की ओवरआल पहुंच की कैलकुलेट के लिए किया जा सकता है.
12. Mention
इस Mention टूल के साथ सोशल मीडिया पर कन्वर्सेशन (वार्तालाप) करने में कभी न चुकें. जब भी कोई आपके ब्रांड का नाम (या कोई अन्य कीवर्ड) का मेंशन करता है, तो आप तुरंत इस डैशबोर्ड से इसके बारे में जान सकते है. इस तरह, आप आसानी से ब्रांड मॉनिटरिंग, competitor एनालिसिस, और इतने पर परफॉर्म कर सकते हैं. आप इसे अपने कस्टमर्स के सम्पर्क में रहने और उनके प्रश्नों का हल करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं.
- इसका उपयोग करने में आसान इंटरफ़ेस है जो आपको एक नज़र में अपने ब्रांड के मेंशन की मॉनिटर करने में मदद कर सकता है.
- टूल आपको इन्फ्लुयेंसर की पहचान करने और उनके सम्पर्क में रहने में भी मदद कर सकता है.
- आप रियल-टाइम के आधार पर अपने कीवर्ड की मॉनिटर कर सकते हैं.
- competitor एनालिसिस करें और अपने अनहैप्पी कस्टमर्स की खोज करके आधिक लीड जनरेटेड करें.
चाहे आप एक छोटे बिज़नेस के ओनर हों या एक बड़े कारपोरेशन में सोशल मीडिया मैनेजर हो, ये टूल आपके लिए बहुत मददगार होंगे. अगर आपको लगता है की मैंने इस पोस्ट में अपने पसंदीदा सोशल मीडिया ऑटोमेशन टूल को याद किया है, तो मुझे निचे दी गई कमेंट में इसके बारे में बताएं